Google on What’s Going on With FAQ Rich Results


Google के जॉन म्यूएलर से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न संरचित डेटा की स्थिति के बारे में पूछा गया था और क्या यह अभी भी समृद्ध परिणाम देने के लिए काम करता है। म्यूएलर ने हां में उत्तर दिया और न केवल समृद्ध परिणाम बल्कि स्वयं खोज परिणामों को भी ठीक करने की प्रक्रिया के बारे में बताया।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न संरचित डेटा

संरचित डेटा मार्कअप है, जैसे HTML जो वेब पेज पर एक व्यवस्थित तरीके से जानकारी प्रदान करता है जिसका उपयोग विशेष रुप से प्रदर्शित परिणाम दिखाने के लिए किया जा सकता है जिसे रिच परिणाम कहा जाता है।

रिच नतीजों को पसंद किया जाता है क्योंकि वे बड़े होते हैं और खोज परिणामों के शीर्ष पर प्रदर्शित होते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न समृद्ध परिणामों का खोज परिणामों पर हावी होने और शीर्ष दस में से एक पृष्ठ से एक या दो प्रतिस्पर्धियों को बाहर करने का प्रभाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप शायद केवल सात खोज परिणाम होते हैं
दस के बजाय दिखा रहा है।

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यह कंपनियों के लिए फायदेमंद है कि वे प्रतियोगियों को खोज परिणामों के पेज दो पर धकेल सकें।

Google के म्यूएलर का स्क्रीनशॉट अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के समृद्ध परिणाम पर चर्चा

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के संरचित डेटा और समृद्ध परिणामों पर चर्चा करते हुए Google के जॉन म्यूएलर का स्क्रीनशॉट

क्या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न संरचित डेटा अभी भी काम करते हैं?

सवाल बस शब्दों में था:

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“क्या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न अभी भी काम करते हैं?”

मुलर ने उत्तर दिया:

“मुझे लगता है कि इसका मतलब एफएक्यू संरचित डेटा है। … मैं जो जानता हूं उससे जो अस्तित्व में है और काम करना जारी रखता है।

म्यूएलर ने बाद में कहा कि Google समृद्ध परिणामों में समायोजन करता है, संभवतः खोज परिणामों के साथ उपयोगकर्ता संतुष्टि के विशिष्ट मानदंड प्राप्त करने के लिए।

यहां बताया गया है कि जॉन ने इसे कैसे समझाया:

“इन संरचित डेटा प्रकारों या समृद्ध परिणाम प्रकारों में से कुछ के साथ आमतौर पर क्या होता है कि समय के साथ हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि हम उन्हें कितनी बार दिखाते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम नहीं हैं
इन सभी के साथ खोज परिणामों को ओवरलोड करना… ब्लिंग और अतिरिक्त कार्यक्षमता जो अंत में लोगों को भ्रमित करती है।

तो अक्सर ऐसा होता है कि जब हम एक नए प्रकार के समृद्ध परिणाम शुरू करते हैं तो लोग अनिच्छा से इसे आजमाएंगे और अगर यह अच्छा काम करता है तो हर कोई इसे आजमाता है।

और फिर अचानक इस प्रकार के संरचित डेटा के साथ खोज परिणाम पृष्ठ पूरी तरह से अतिभारित हो जाता है।”

यह अगला भाग वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि वह इंजीनियरों के साथ-साथ खोज परिणामों को परिष्कृत करने की कोशिश कर रहे Google के सिस्टम को संदर्भित करता है।

मुलर का अनुवर्ती:

“… तब हमारे सिस्टम और हमारे इंजीनियर उस तरह के फाइन ट्यून के लिए काम करते हैं, ताकि हम उस संरचित डेटा का उपयोग करना जारी रखें।

हम इसे हर समय सभी साइटों के लिए नहीं दिखाते हैं।

किस प्रकार का अर्थ है, उसी तरह जैसे हम वेबसाइटों के लिए दिखाए जाने वाले स्निपेट को ट्यून करते हैं और रैंकिंग को ट्यून करते हैं और समग्र रूप से खोज परिणामों को ट्यून करते हैं।

तो यह कुछ ऐसा है जहां से कम से कम जहां तक ​​मुझे पता है मुझे नहीं लगता कि हमने किसी भी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के समृद्ध परिणाम प्रकार को बंद कर दिया है।”

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खोज परिणामों को ठीक करना

इस कार्यालय समय के हैंगआउट में एक दिलचस्प बात यह है कि कई लोगों ने जॉन को बताया कि उन्होंने वेबसाइट में बदलाव किए हैं जिसके परिणामस्वरूप नकारात्मक रैंकिंग परिणाम आया है।
उन सवालों के जवाब में मुलर की प्रतिक्रिया थी कि Google लगातार खोज परिणामों में परिवर्तन (ठीक ट्यूनिंग?) कर रहा है और परिवर्तनों से एक कारण और प्रभाव को कम कर दिया है
के बारे में लोग पूछ रहे थे।

Google उतने एफएक्यू रिच परिणाम नहीं दिखा रहा है, जितने उसके पहली बार पेश किए जाने के समय थे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के समृद्ध परिणामों की कमी के लिए जॉन मुलर की व्याख्या के बारे में दिलचस्प बात यह है कि इसका उत्तर Google के समृद्ध परिणामों को “ठीक ट्यूनिंग” के संदर्भ में था।

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कुछ (सभी नहीं) परिवर्तनों को समझने की कोशिश करते समय, जो Google खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में करता है, यह इस संदर्भ में पूछताछ को फ्रेम करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या परिवर्तन ठीक ट्यूनिंग के दौर से गुजर रहा है और यदि हां, तो क्या है यह कि Google इसके लिए ठीक ट्यूनिंग कर रहा है? उत्तर शायद उपयोगकर्ता अनुभव और उन उपयोगकर्ताओं को संतुष्ट करने के लिए वेब पेज पर अधिक से अधिक उत्तर दिखाने की Google की इच्छा जैसी चीजों का मिश्रण है।

उद्धरण

क्या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न संरचित डेटा अभी भी समृद्ध परिणाम देते हैं?
32:31 मिनट के निशान पर जॉन मुलर के प्रश्न का उत्तर देखें

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