2018 का first quarter ख़त्म होने वाला है, और जबसे bitcoins के price गिरे हैं, crypto-craze भी धीरे धीरे slow होने लगा है. Bitcoin जो कि पिछले साल $950 से सीधा $19,500 पर पहुँच गया था, अब slow हो गया है. अभी Bitcoin की value सिर्फ $6000 हो गयी है और ऐसे वक़्त हर कोई यही सोच रहा है कि क्या उन्हें Bitcoin mining करनी चाहिए?

लेकिन पहले जानते हैं कि Mining है क्या?

सीधे सीधे शब्दों में कहूं तो दोस्तों Mining एक ऐसी process है जिससे new bitcoins generate किये जाते हैं. लेकिन detail में जाएँ, तो ये इससे बढ़कर भी बहुत कुछ है. Mining की process में आपको specific hardware devices जैसे कि ASIC devices चाहिए होती हैं. ये devices बहुत ज्यादा power consume करते हुए complex mathematical problems को solve करती हैं. ये mathematics problems actual में cryptographic algorithms होती हैं. हर problem solve करने पर miners को reward के रूप में new bitcoins मिलते हैं. ये devices एक बहुत बड़ी मात्रा में heat भी generate करती हैं.

Bitcoin की भविष्य में profitability देखने के लिए पहले इसका past देखना होगा. ये समझना होगा कि आखिर क्यों इतने सारे लोग Bitcoin mining में interested हैं और क्यों Bitcoin mining past में इतना profitable रहा है.

लोग Bitcoin mining की तरफ इतने आकर्षित क्यों थे?

पिछले कुछ सालों में Bitcoin mining एक बहुत ही profitable investment साबित हुआ है. चूँकि cryptocurrency के prices लगभग रोज़ बढ़ रहे थे, सभी को यह एक लाभदायक investment लग रहा था. miners ने latest mining devices का उपयोग कर के इसे ऐसे देशों में set किया जहाँ electric power rates बहुत कम है. इस तरह machines की मदद से लोगों ने हज़ारों dollar कमाए.

लेकिन, Bitcoin mining के profitable होने के पीछे सबसे मुख्य 2 कारण थे. पहला ये कि, 2012-13 में GPU’s की मदद से Bitcoin mine करना possible था, इसके अलावा CPU से भी Bitcoin mine करना संभव था. दूसरा ये कि उस वक़्त Bitcoin mining के बदले miners को rewards भी high मिलते थे. शुरू के 4 salon में 1 block solve करने के बदले miner को 50 bitcoins मिलते थे. लेकिन अगले 4 salon में ये घट कर 25 ही रह गया, और आजकल एक block solve करने के बदले 12.5 bitcoins ही मिलते हैं. साथ ही, GPU mining ASIC based mining की तुलना में कम electricity लेते थे, इस वजह से भी bitcoins बहुत popular थे.

इसके साथ ही उस दौर में, Bitcoin mining इतने large scale पर नहीं की जाती थी. लेकिन आजकल तो बहुत बड़ी बड़ी “mining firms” बन गई हैं, जिनमे large scale पर cryptocurrencies को mine करने के लिए हज़ारों ASIC devices लगी रहती हैं. ये firms किसी ASIC device वाले average miner से कहीं ज्यादा और काफी effectively Bitcoin mine कर लेती है.

इसके अलावा Bitcoin mining algorithm को बार बार इस तरह revise किया जा रहा है कि mining की process और भी difficult होती जा रही है. जब पहली बार first block mine किया गया, तो mining difficulty सिर्फ 0 थी, लेकिन अब mining difficulty 4 billion से भी ऊपर चली गयी है. जैसे जैसे Bitcoin mining बढ़ेगी और bitcoins की value बढ़ेगी, ये mining difficulty भी बढ़ती चली जाएगी.

क्या 2018 में आपको Bitcoin mining करनी चाहिए?

Bitcoin mining पिछले कुछ सालों में इतनी सफल क्यों रही, ये समझने के बाद चलिए, हम main मुद्दे पर आते है. हम सभी का ये सवाल है कि क्या हमे 2018 में Bitcoin mining में invest करना चाहिए?

बुरी बात ये है कि दोस्तों, इसका कोई सटीक जवाब नहीं है. Cryptocurrency prices की अस्थिरता देखते हुए और ये जानते हुए कि Bitcoin की value किसी भी hour में thousand dollar ऊपर या नीचे जा सकती है, इस currency के साथ एक बहुत बड़ी अनिश्चितता है. इसलिए “क्या मुझे bitcoins mine करना चाहिए” का कोई जवाब नहीं है.

लेकिन हाँ, Bitcoin mining operation शुरू करने से पहले कुछ बातों को जान लें. पहले चीज़, mining के लिए आपको अच्छा खासा invest करना होगा. हाँ, एक ASIC मशीन की fixed cost होगी, लेकिन mining के वक़्त consumed electricity और mining devices को ठंडा रखने के लिए consumed electricity additional खर्चा है. हाँ ये अलग बात है कि कोई भी व्यापर zero investment पर शुरू नहीं हो सकता, फिर भी costs analyze करना आपको आगे तक help करेगा. इसके अलावा, आप Bitcoin mining calculator जैसे tools का उपयोग कर के operation शुरू करने से पहले ही mining की profitability जान सकते हैं.

दोस्तों, ये जो सवाल है कि “क्या मुझे Bitcoin mining करनी चाहिए”, एक दुसरे सवाल से मिलता जुलता है, जो कि है, “क्या मुझे bitcoins में invest करना चाहिए”. और दोनों का ही एक ही जवाब है, कोई नहीं जानता. हाँ, cryptocurrencies को लेकर Market बहुत ही आशावादी है, यहाँ तक की Twitter के CEO Jack Dorsey ने तो यहाँ तक कह दिया कि Bitcoin जल्दी ही world की एकलौती currency बन जाएगी, तो ये पता चलता है कि लोग अभी भी इसमें भरोसा कर रहे हैं.

Market analysts की prediction के अनुसार, bitcoins की value अभी कुछ समय के लिए नीचे जा सकती हैं, लेकिन बहुत ही जल्दी ऊपर जाएगी और peak पर पहुँच जाएगी. तो दोस्तों, अगर इन tech experts की मानें, तो Bitcoin mining में invest किया जा सकता है, 2018 में भी.